88वी बिलियर्ड्स व स्नूकर राष्ट्रीय चैम्पियनशिप

88वी बिलियर्ड्स व स्नूकर राष्ट्रीय चैम्पियनशिप के आंठवे  दिन पे मलकीत  सिंघ ने दिखाया अपना शानदार क्यू कौशल्य 

                       (Photo : Malkeet Singh)

बिलियर्ड्स एंड स्नूकर फेडरेशन ऑफ़ इंडिया के तत्वधान में मध्य प्रदेश बिलियर्ड्स एंड स्नूकर एसोसिएशन  द्वारा आयोजित सेज नेशनल बिलियर्ड्स एंड स्नूकर चैंपियनशिप २०२१ सेज यूनिवर्सिटी भोपाल में चैंपियनशिप के  आठवे दिन में , सिक्स रेड स्नूकर चैंपियनशिप में खिलाड़िओ के खेल कौशल्य और एकाग्रता ने किया दर्शको को स्तब्ध।  इस चैंपियनशिप को मध्य प्रदेश युवा कल्याण एवं खेल विभाग का पूरा सहयोग प्राप्त है।  भोपाल के खेलप्रेमीओ और मध्य प्रदेश के विविध स्पोर्ट्स अकादमी के लोगो ने खिलाड़िओ की होंसला अफसाई करते हुए सराहना की।


तीस वर्षीय मलकीत सिंघ जो की एसीएन टीम चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता में से है और रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड की ओर से खेलते है ने आज चल रही सिक्स रेड स्नूकर सेज राष्ट्रीय चैम्पियनशीप में आज एक कीर्तिमान स्थापित करते हुए 75 अंको का ब्रेक अर्जित किया।  सिक्स रेड स्नूकर के फ्रेम में अधिकतम अंक बनाने की सीमा 75 अंक होती है , जो की मलकीत ने आज सुन्दर शैली दिखाते हुए बखूबी कर दिखाया।  मलकीत सिंघ ने तमिलनाडु के दिग्गज खिलाडी एस श्री कृष्णा से अपने इस मैच को 4 - 3 फ्रेम से जीतकर विजय प्राप्त की।  फ्रेम स्कोर्स मलकीत के पक्ष में  45-11, 29-31, 75-00, 26-39, 41-04, 01-40, एवं 44-04 थे। एक अन्य मैच में उत्तर प्रदेश के जानेमाने खिलाडी पारस गुप्ता ने रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड के खिलाडी शोएब खान को 4 -3 फ्रेम से परास्त कर दिया।  


प्रारंभ से ही भाग्य ने पारस का साथ दिया जब उनके प्रतिद्वंदी खिलाडी मैच खेलने के लिए देर से पहुंचे , जिसके फल स्वरुप पारस को पहला फ्रेम रेफरी द्वारा अवार्ड कर दिया गया।  तत्पश्च्यात दोनों खिलाडीओ के बिच कड़ा संघर्ष देखा गया।  अंतत पारस ने निर्णायक सातवे फ्रेम में अंतीम काले रंग की गेंद को पॉकेट करते हुए मैच जित लिया।  एक और मैच में रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड के एवं स्थानीय भोपाल के लाडले खिलाडी कमल चावला ने बहेतर एकाग्रता निश्चय एवं शैली दिखते हुए महाराष्ट्र के खिलाडी शिवम अरोरा को परास्त करने में 4 - 3 फ्रेम से सफल हो गए। फ्रेम स्कोर कमल के पक्ष में 11-45, 34-35, 22-26, 46-13, 70-00, 35-34, एवं 36-01 अंक रहा।  


पेट्रोलियम स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड के खिलाडी ध्वज हरिया ने स्थानीय मध्य प्रदेश के खिलाडी अनुराग गिरी को 4 -3 फ्रेमों से हराते हुए अंतिम 32 के चरण में प्रवेश पा लिया।  पारस , मल कित , एवं कमल ने भी अपनी अपनी जित से अंतिम 32 के चरण में प्रवेश पा लिया। एक और मैच में पेट्रोलियम स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड के खिलाडी मननचंद्रा ने स्थानीय स्टेट मध्य प्रदेश के खिलाडी पियूष कुशवाह को एक अत्यंत रोचक मुकाबले में 4 - 3 फ्रेम से हरा कर अपना स्थान भी अंतिम 32 के चरण में सुनिश्चित कर लिया।  दूसरी ओर  महिलाओ के वर्ग में अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त स्थानीय मध्य प्रदेश की युवती अमी कमानी ने बहुत ही आकर्षक एवं कुशल शैली का प्रदर्शन करते हुए एक तरफा मुकाबले में कर्नाटक की पूर्व राष्ट्रीय स्नूकर चैंपियन रेवना उमा देवी को 3 -0 फ्रेम से हारते हुए दर्शको का भरषक मनोरंजन किया।  दोनों ही खिलाड़िओ ने अपने अपने मैच में बहेत्रिन खेल कौशल्य को प्रदर्शित करते हुए  बेहद उमदा खेल भावना दिखाई। अमी ने ठोस एकाग्रता एवं सटीक पोटिंग दीखाते हुए पहले ही फ्रेम में 53 अंको का एक ब्रेक जड़ दिया। दूसरे एवं तीसरे फ्रेम में भी अपनी लय को बरक़रार रखते हुए अमी ने उमादेवी को पूरे मैच में स्कोर करने के लिए केवल दो ही अवसर प्रदान किए। अंतिम स्कोर अमी के पक्ष में 53-00, 45,22, एवं 41-01 था। कर्नाटक की युवा खिलाडी कीर्तना पांड्यन ने स्थानीय मध्य प्रदेश की खिलाडी सुनीता खंडेलवाल को 33-24, 13-38, 31-21, एवं 32-25 अंको से हराकर अगले चक्र में प्रवेश किया।  पूर्व विश्व बिलियर्ड्स चैंपियन कर्नाटक की चित्रा मैगीमैराज  ने अपनी कड़ी प्रतिद्वंदी कर्णाटक की ही विद्या पिल्लै को 21-35, 43-14, 36-13, एवं 57-00 अंको से हरा दिया। चित्रा ने चौथे फ्रेम में एक बेहद आकर्षक 57 अंको का ब्रेक भी अर्जित किया।  तमिलनाडु की नीना  प्रवीन ने राजश्थान की पूजा गलुंडिया को 3 -1 फ्रेम से

हराया एवं मध्य प्रदेश की युवा खिलाडी इशिका शाह ने महाराष्ट्र की खिलाडी सुमन चौहान को 3 -0 फ्रेम से पछाड़ दिया। 

Comments

Popular posts from this blog

कोल्हापूर फिल्म कंपनी 'विठ्ठल दर्शन' अभिनेते जितेंद्र जोशी सादरीकरण करणार