भारत के सबसे बडे़ खरीददारी महोत्सव 'इंडिया ज्वैलरी शॉपिंग फेस्टिवल,2023' को शुरु किया

भारत के सबसे बडे़ खरीददारी महोत्सव 'इंडिया ज्वैलरी शॉपिंग फेस्टिवल,2023' को शुरु किया 

• जीतने वालों को पुरस्कार के रूप में लगभग 35 करोड़ रुपये के आभूषण दिए जाएंगे

• 4 करोड़ एनआरआई जो भारत से बाहर रहते है, अब हर साल आईजेएसएफ के दौरान आभूषणों की खरीदारी के लिए भारत आ सकते हैं

दिल्ली, 11 अक्टूबर2023: ऑल इंडिया जेम एंड ज्वेलरी डोमेस्टिक काउंसिल (जीजीसी) ने आभूषण निर्माताओं, थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं और निर्यातकों को एक साथ लाने वाले शीर्ष व्यापार निकाय ने आज दिल्ली में आभूषण शॉपिंग फेस्टिवल (आईजेएसएफ) का शुभारंभ किया। इस लॉन्च का आयोजन 15 अक्टूबर से 22 नवंबर तक देश भर के 300 शहरों में किया जाएगा। इस इवेंट को डिवाइन सॉलिटेयरेसिस द्वारा स्पॉन्सर किया गया है। सड़क एवं राजमार्ग परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी ने अपनी उपस्थिति से इस कार्यक्रम की शोभा को बढाया।

इस फेस्टिवल से बी2बी और बी2सी दोनों सेगमेंट को लाभ प्राप्त होगा, जहाँ व्यवसायी मालिक पंजीकरण शुल्क देकर और उनके लिए उपलब्ध कई सदस्यता योजनाओं में से एक का चयन करके इस फेस्टिवल का हिस्सा बन सकते हैं। 25000 रुपये की किसी भी खरीदारी पर एक सुनिश्चित कूपन और सीमित संस्करण वाला चांदी का सिक्का भी दिया जाएगा।

विजेताओं को लगभग 35 करोड़ रुपये के आभूषण दिए जायेंगे। इसके अलावा, हर 5000 कूपन के सेट पर 25 ग्राम सोने का सिक्का जैसे अन्य आकर्षक पुरस्कार भी शामिल किये गए हैं। अन्य उपहारों में 1 किलो सोने के 5 पुरस्कार, 10 लाख के जड़ाऊ आभूषण के 5 पुरस्कार, 10 लाख के मंदिर के आभूषण के 5 पुरस्कार, 5 लाख के हीरे और कीमती पत्थरों से जड़े आभूषण के 10 पुरस्कार, 2.5 लाख मूल्य के सोने के आभूषणों के 10 पुरस्कार और डिवाइन सॉलिटेयर्स की ओर से हीरे जड़ित सोने के सिक्के के 100 पुरस्कार शामिल हैं।

जीजेसी के निदेशक और आईजेएसएफ संयोजक श्री दिनेश जैन ने बताया कि “आईजेएसएफ 200 से ज्यादा शहरों से शामिल होने वाले 3000 खुदरा विक्रेताओं के जरिए 1,20,000 करोड़ रुपये का व्यवसाय करने की उम्मीद कर रहा है। इससे मोटे तौर पर व्यवसाय में लगभग 30-35% की वृद्धि होगी। इस महोत्सव से आभूषण उद्योग में रोजगार के बड़े अवसर उत्पन्न होने की भी उम्मीद है। हमारे आदरणीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदीजी द्वारा शुरू की गई डिजिटल इंडिया पहल को ध्यान में रखते हुए, विजेताओं की चयन प्रक्रिया में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए आईजेएसएफ को डिजिटल रूप से भी आयोजित किया जाएगा। इसके साथ ही, बाहर रहने वाले 4 करोड़ एनआरआई भी रोमांचक ऑफरों के लाभ उठा सकेंगे  और आईजेएसएफ के दौरान अपनी आभूषणों की खरीदारी की योजना बना सकेंगे, जिससे भारत एक आभूषण पर्यटन केंद्र बन जाएगा।''

जीजेसी के अध्यक्ष श्री सैय्यम मेहरा ने बताया कि, “आईजेएसएफ सभी आभूषण व्यापारियों के लिए एक संभावित मौका है, और उद्योग के महत्वपूर्ण खिलाड़ियों द्वारा इसमें बड़ी रुचि दिखाई गई है। यह आयोजन उपभोक्ताओं और निर्माताओं दोनों के लिए फायदेमंद है। ज्वैलर्स के लिए आगे बढ़ने और बिक्री को बढ़ाने का मौका आ गया है। खरीदार इस बीच ऐसे आभूषणों को खरीदते हैं और उन्हें शादियों और अन्य समारोहों जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रमों के लिए रखते हैं। जेम एंड ज्वैलरी काउंसिल को उम्मीद है कि इस आयोजन में संपूर्ण मूल्य श्रृंखला शामिल होगी, जो भारी आय क्षमता की गारंटी देता है। यह आयोजन व्यवसाय को प्रोत्साहित करता है और ग्राहकों को पुरस्कृत भी करता है। इसके साथ ही, यह स्थापित व्यावसायिक रणनीतियों के साथ प्रतिष्ठित ज्वैलर्स के उपयोग को प्रोत्साहित करके व्यावसायिकता और मानक व्यावसायिक प्रथाओं के पालन को प्रोत्साहित करता है।”

जीजेसी के उपाध्यक्ष श्री राजेश रोकड़े ने कहा, “आईजेएसएफ ग्राहकों के मन में पारदर्शिता और विश्वसनीयता बनाने के लिए सर्वश्रेष्ठ व्यापार प्रथाओं का पालन करेगा। भारतीयों के लिए आभूषण केवल खास अवसरों के लिए ही नहीं बल्कि निवेश और सुरक्षा के रूप में भी खरीदे जाते हैं। आगामी इंडिया ज्वेलरी शॉपिंग फेस्टिवल ग्राहकों को ऑफर का लाभ उठाने और दीर्घकालिक निवेश के रूप में आभूषण खरीदने का मौका देगा।”

संयुक्त संयोजक श्री मनोज झा ने बताया कि, “यह त्योहार सम्पूर्ण आभूषण उद्योग के साथ -साथ ग्राहकों को भी लाभान्वित करेगा। आईजेएसएफ आकर्षक ऑफर के माध्यम से ग्राहकों को पुरस्कार के रूप में 40 किलोग्राम तक सोना जीतने का मौका दे रहा है, साथ ही लगभग 3 करोड़ रुपये के आभूषण और डिवाइन सॉलिटेयर डायमंड जड़ित 100 सोने के सिक्के भी जीते जा सकते है। जैसा कि भारत स्वतंत्रता के 75 वर्ष मना रहा है, हम स्मृति चिन्ह के रूप में लगभग 3000 किलोग्राम के विशेष संस्करण वाले अमृत महोत्सव चांदी के सिक्के प्रदान कर रहे हैं, जो 25000/- रुपये की प्रत्येक खरीद पर ग्राहकों को उपहार के रूप में वितरित किए जाएंगे। नियमित रूप से 25 ग्राम सोने के साथ 1 किलोग्राम सोना जीतने का मौका काफी रोमांचक है। इस तरह की मार्केटिंग से पूरे त्योहारी सीजन में इंडस्ट्री को लाभ होगा। हमने प्रक्रिया सलाहकार ईएंडवाई के साथ साझेदारी की है, जो इस पूरी डिजिटल प्रक्रिया की मॉनिटरिंग करेंगे, ताकि पूरी पारदर्शिता सुनिश्चित की जा सके ।”

Comments

Popular posts from this blog

GJEPC Unveils Exclusive Gem & Jewellery Show..

कोल्हापूर फिल्म कंपनी 'विठ्ठल दर्शन' अभिनेते जितेंद्र जोशी सादरीकरण करणार

Racks & Rollers..