उत्तर काशी दक्षिण काशी से हवाई मार्ग दवारा जुड जायेगा गोवा अध्यात्मिक पर्यटन स्थल के रूप में उभरेगा गोवा

गोवा से देवभूमी उतराखंड को शुरु होंगी सीधी उडाने 

उत्तर काशी दक्षिण काशी से हवाई मार्ग दवारा जुड जायेगा गोवा 

अध्यात्मिक पर्यटन स्थल के रुप उभरेगा गोवा

पणजी, 29 सितंबर, 2023: उत्तर काशी दक्षिण काशी को हवाई मार्ग से जोडकर पर्यटकोंको अध्यात्मिक पर्यटन के माध्यम से आनेवाले दिनो में गोवा से जोडा जायेगा. गोवा को अध्यात्मिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा ऐसी घोषणा गोवा के पर्यटन मंत्री रोहन खंवटे ने गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में की। वह पर्यटन उच्च प्राधिकार समिति की बैठक के बाद आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बोल रहे थे। इस अवसर पर पर्यटन गोवा के निदेशक सुनील अंचीपका आईएएस, टेम्पल कनेक्ट के संस्थापक गिरीश कुलकर्णी और पर्यटन उच्च प्राधिकरण समिति के सदस्य उपस्थित थे।

उत्तराखंड देवभूमी के रूप में पहचानी जाती है. हिंदू श्रद्धालु कें मन में उत्तराखंड का अहम स्थान है. यह ध्यान में रखकर गोवा स्थित मोपा हवाई अड्डे से उत्तराखंड के लिए सीधी उड़ानें शुरू की जाएंगी. साथ ही नागपुर, देहरादून और गुवाहाटी के लिए भी सीधी उड़ानें मोपा हवाई अड्डे से शुरू की होंगी.  उत्तर काशी और दक्षिण काशी के बीच सेतू बनाकर इसे गोवा से जोड़ा जाएगा। इस तरह से गोवा में अधिक संख्या में पर्यटक आकर्षित होंगे ऐसे मंत्री खंवटे ने कहा। पर्यटन के तहत गोवा के प्रसिद्ध मंदिरों को एक-दूसरे से जोड़ा जाएगा। तट के अलावा अन्य पर्यटन स्थलों को विकसित करना भी जरूरी है। गोवा आध्यात्मिक पर्यटन के लिए प्रसिद्ध हो सकता है। ऐसा विश्वास श्री. खंवटे ने जताया।

खंवटे ने यह भी बताया कि योग, कल्याण और अन्य आध्यात्मिक अनुभवों को समृद्ध करने के लिए अक्टूबर माह में एक पर्यटन सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। इस सम्मेलन का उद्देश्य आध्यात्मिक पर्यटन स्थलों को एक-दूसरे से जोड़ना, आध्यात्मिक स्थलों का विकास करना होगा। 

गोवा सरकार ने आध्यात्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए समर्पित संगठन टेम्पल कनेक्ट के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है। गोवा की आध्यात्मिक पहचान को बढ़ावा देने और संरक्षित करने में युवाओं, युवा पर्यटन क्लबों और छात्रों की भागीदारी प्रमुख थी। उन्होंने राज्य में मंदिरों और आध्यात्मिक स्थलों की प्रामाणिकता और पवित्रता बनाए रखने में युवा पीढ़ी को शामिल करने के महत्व पर जोर दिया।

गोवा में कई प्राचीन मंदिर हैं। पर्यटकों को इस मंदिर का इतिहास और अन्य जानकारी उपलब्ध कराने के लिए मंदिर कनेक्ट योजना शुरू की गई है। इस योजना को गोवा सरकार द्वारा मंजूरी दे दी गई है। टेम्पल कनेक्ट के संस्थापक गिरीश कुलकर्णी ने बताया कि गोवा के मंदिर जल्द ही पर्यटकों से जुड़ेंगे।

Comments

Popular posts from this blog

कोल्हापूर फिल्म कंपनी 'विठ्ठल दर्शन' अभिनेते जितेंद्र जोशी सादरीकरण करणार

GJEPC Unveils Exclusive Gem & Jewellery Show..

Racks & Rollers..